YOGA भी देता है गर्मी से राहत

40 डिग्री से ज्यादा तापमान वाली गर्मी में हर कोई Cool रहना चाहता है। इससे बचने के लिए हर कोई तरह-तरह के तरीके अपनाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि योगा के जरिए भी आप गर्मी दूर भगा सकते हैं।

दरअसल, योग बॉडी को फिट रखता है और इसे करने से मन भी शांत रहता है। कुछ आसान तरह के योग को अपनाकर आप भी गर्मी को मात दे सकते हैं?  कम्यूनिटी टेबल के मुताबिक, अगर आप चाइल्ड पोज यानी बच्चे की पोजीशन में योग करते हैं तो तनाव और गर्मी को बदन के तापमान में बढ़ने से रोक सकते हैं।  इस योग में आपको खड़े रहकर झुकना होता है। ऐसे झुकना होता है ताकि आप अपने हाथों से पैरों को छू पाएं। ऐसा करते हुए पीठ सीधी ही रहनी चाहिए। इस पोज को करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैलाएं। इसके बाद हाथों से पैरों को नीचे की और छूएं। ऐसा करते हुए सिर नीचे रखे और लंबी सांसें लें।

इस पोज को करते हुए आप हाथों को जमीन पर भी फैला सकते हैं। अगर आप इस योग को करने में असहज हो तो पैरों को जमीन से सटाकर ऊपर की तरफ खड़ा भी कर सकते हैं। अपनी कमर को पकड़कर उल्टे पैरों के सहारे जमीन से कुछ देर लगे रहने के साथ ऊंची सांसे लेते रहें। सेहत के लिए फायदेमंद।  इस पोज को करने के लिए आप जमीन पर बैंठ जाएं। जमीन पर बैठकर दोनों पैरों को सामने की तरफ जोड़कर बैठें और कमर सीधी रखें।

इसके बाद धीरे-धीरे हाथों से दोनों पैरों के अंगुठें पकड़े और सिर को घुटने से लगाने की कोशिश करें। पूरी बॉडी को आगे की ओर स्ट्रेच करें। इसे करते हुए अपनी सांस को कंट्रोल करें। सिर और दिल की बीमारियों के लिए ये एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इसे शरीर भी रिलैक्स रहता है।

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *