फर्जीवाडा करने वाले Bank Officers के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो : RBI

Mumbai : RBI ने Banks से Illegal Money को बदलने या उसे करने में धोखाधड़ी करने वाले Officers के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। केंद्रीय Bank ने यह बात ऐसे समय कही है जब लाखों लोग बंद हो चुके 500 और 1,000 रुपये के नोट को बदलने के लिये Line में लगे हैं। Banks से यह भी कहा गया है कि वे बदले गये या जमा किये गये नोट के बारे में कम समय में मांगने पर जानकारी उपलब्ध कराने को तैयार रहें।

Black money पर कार्रवाई करते हुए सरकार ने 500 और 1,000 रुपये के नोट को नौ नवंबर 2016 से बंद कर दिया। RBI ने कहा, ‘‘यह हमारे नोटिस में आया है कि कुछ जगहों पर कुछ Bank शाखा के अधिकारी कुछ बदमाशों के साथ मिलकर नोटों को बदलने या उसे जमा करने में धोखाधड़ी में शामिल हैं।’

केंद्रीय Bank ने कहा, ‘‘इसीलिए Banks को सलाह दी जाती है कि वे इस प्रकार की धोखाधडी वाली Activities पर निगरानी बढ़ाकर लगाम लगायें और ऐसी गतिविधियों में शामिल Officers के खिलाफ कडी कार्रवाई करें।’ RBI ने Banks से कहा है कि वे नोट बदलने और उसे अपने ग्राहकों के खातों में जमा करने के मामले में निर्देशों का कडाई से पालन करें। शीर्ष Bank ने Banks से ग्राहकों के आधार पर नोटों के बदलने और उसे जमा करने के बारे में पूरा आंकड़ा रखे। उन्होंने अल्प अवधि में आंकडा मांगने पर ब्योरा उपलब्ध कराने को लेकर तैयार रहना चाहिए।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *