Live Update: Bihar ने बनाया रिकार्ड, शराबबंदी को लेकर World की सबसे लंबी बनाई मानव श्रृंखला, हर दल ने किया समर्थन !!!

Patna: Bihar एक बार फिर इतिहास रचने के करीब है. नशामुक्ति के पक्ष में शनिवार को राज्य में विश्व की सबसे बड़ी मानव शृंखला बन रही है. लगभग दो करोड़ से अधिक लोग 45 मिनट तक एक-दूसरे का हाथ थाम कर इसका हिस्सा बनेंगे. यह राज्यव्यापी शृंखला दिन के 12:15 से एक बजे तक बनेगी. Bihar CM Nitish Kumar, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी Patna के गांधी मैदान में इसका हिस्सा बने. यहां मानव शृंखला के जरिये बिहार का मानचित्र बनाया जा रहा है. वहीं, राज्य के अन्य मंत्री और विभाग के प्रधान सचिव अपने-अपने प्रभारवाले जिलों में इसका नेतृत्व करेंगे.

  • 12:39 PM : मानव श्रृंखला में शामिल हुए नीतीश -लालू
  • 12:10PM : मानव श्रृंखला में शामिल होने गांधी मैदान पहुंचे नीतीश कुमार
  • 12:09PM : गांधी मैदान पहुंचे एसपी, आईजी, डीआईजी
  • 12:06PM: लालू यादव गांधी मैदान पहुंचे, मानव श्रृंखला में होंगे शामिल
  • 11:10 AM : दोपहर 12:15 से एक बजे तक बनेगी मानव श्रृंखला
  • 11:09AM : इसरो के तीन सैटेलाइट चार हेलीकॉप्टर से ली जायेगी मानव श्रृंखला की तसवीरें, सभी जिलों में ड्रोन कैमरे का होगा इस्तेमाल
  • 11:08AM : नीतीश कुमार 11:55 बजे गांधी मैदान में मानव श्रृंखला में होंगे शामिल
  • 11:06AM : मानव श्रृंखला को भाजपा का भी समर्थन
  • 10:14AM : इनकम टैक्स चौराहे पर बैरियर, यातायात रोकी गयी
  • 10:13 AM : मीडिया के वाहन को  लगाना होगा स्टीकर
  • 9:49AM :  सभी जिलों में ड्रोन कैमरे से ली जायेंगी तसवीरें
  • 9:47AM : पटना में नहीं चलेंगे वाहन, मीडिया,एंबुलेंस,अग्निसेवा वाहन,पानी टैंकर,मरीज की गाड़ी को मिलेगी छूट

सबसे ख़ास बात ये है कि bihar के हर राजनीतिक दल जदयू, राजद, कांग्रेस और भाजपा समेत के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल हुए हैं. सांसद, विधायक, विधान पार्षद समेत राजनीतिक दल के लोग, स्कूल-कॉलेज की छात्र-छात्राएं, सरकारी कर्मचारी इसमें शामिल होंगे. मानव शृंखला की वीडियोग्राफी के लिए सभी जिलों में एक-एक ड्रोन के साथ वीडियोग्राफी दल को भेज िदया दिया गया है. साथ ही राज्य सरकार के चार हेलीकॉप्टर से भी एरियल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जायेगी. इसके अलावा ISRO और अंतरराष्ट्रीय सेटेलाइट से भी पूरे राज्य की मानव शृंखला की एक साथ फोटोग्राफी कर रहे है. इसे विश्व रिकॉर्ड में शामिल कराने के लिए लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड से भी रजिस्ट्रेशन कराया गया है और सरकार उनसे लगातार संपर्क में है. मानव शृंखला बनाने में सहयोग करने के लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिलों में एक-एक प्रभारी पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किया है. साथ ही विभाग के सचिव, अपर सचिव और निदेशकों को भी अलग-अलग प्रमंडलों में भेजा गया है.

खुशनुमा माहौल में एक दूसरे का हाथ पकड़ खड़े होंगे दो करोड़ लोग

मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और डीजीपी पीके ठाकुर ने सभी डीएम-एसपी को मानव शृंखला को खुशनुमा माहौल में कराने का निर्देश दिया है. साथ ही जगह-जगह पर एंबुलेंस और पीने के पानी की व्यवस्था की जा रही है. मॉनीटरिंग के लिए पटना मुख्यालय के अलावा जिला व प्रखंडों में अलग-अलग कंट्रोल रूम बनाये गये हैं. जिस क्षेत्र में आबादी नहीं होगी, वहां लोगों  को बसों से लाया जायेगा और मानव शृंखला के बाद पहुंचाया जायेगा.

किसी दल का झंडा व बैनर नहीं होगा हाथ में

इसमें शामिल होने के लिए क्लास छह से हाइ, प्लस टू, कॉलेज के छात्र-छात्राओं समेत सभी स्तर के जनप्रतिनिधि, सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, सभी समुदायों, आम लोगों से अपील की गयी है. राजनीतिक दलों के नेता-कार्यकर्ता भी चेन का हिस्सा बनेंगे, लेकिन इसमें किसी दल का झंडा, बैनर का उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

नैतिक जिम्मेदारी के साथ निजी जवाबदेही तय

सरकार ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक, शिक्षक, आशा दीदी, सेविका सहायिका, पंचायत के मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य समेत अन्य यह सुनिश्चित करेंगे कि उनकी ओर से लाये जाने वाले लोग सुरक्षित घर लौट गये हों. इसके बाद ही वे लोग लौटेंगे.

बिहार दिवस में पुरस्कृत होंगे तीन जिले  

मानव शृंखला में उत्कृष्ट काम करनेवाले तीन जिलों को बिहार दिवस 2017 में पुरस्कृत किया जायेगा. उत्कृष्ट जिलों का चयन वातावरण निर्माण, माइक्रोप्लानिंग, राज्य से निर्धारित मेन रूट व जिसे के सब रूट की शत-प्रतिशत उपलब्धि, दोनों रूट पर मानव शृंखला में उपस्थिति और उसकी काउंटिंग के आधार पर की जायेगी.

सब आएं, हाथ मिलाएं, दें एकजुटता का संदेश : सीएम

Bihar CM Nitish Kumar ने राज्य के सभी लोगों से मानव शृंखला में भाग लेने की अपील की है. दो करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने से विश्व की सबसे लंबी शृंखला का रिकॉर्ड बनेगा. इससे यह स्पष्ट संदेश जायेगा कि पूरा बिहार नशामुक्ति के पक्ष में है और अब कोई भी इसके  विरोध में नहीं है. साथ ही दो नंबर के  कारोबारियों को भी समझ में आ जायेगा कि अब उनको बचानेवाला कोई नहीं है. वे अंदर जायेंगे. गड़बड़ी करना बंद करो, बेहतर काम करना शुरू करो

चार साल में सात निश्चयों के काम होंगे पूरे

मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चय यात्रा में घूम-घूम कर सात निश्चयों के काम को देख रहा हूं. इनमें चार निश्चय हर घर नल, शौचालय, पक्की गली और हर घर बिजली का कनेक्शन पंचायत व वार्ड स्तर पर क्रियान्वित हो रहे हैं. अगले चार वर्षों  में सातों निश्चयाें के सभी स्कीम पूरा करेंगे. किसी के पास गिड़गिड़ाये नहीं,

शराबबंदी से लोगों के बच रहे Rs 10,000 करोड़

सीएम ने कहा कि कुछ लोग शराबबंदी की  आलोचना  करते हैं. कहते हैं कि सरकार को पांच हजार करोड़ का नुकसान हो  गया. लेकिन, महत्वपूर्ण है कि इससे लोगों के 10 हजार करोड़ रुपये सालाना बच रहे हैं. अब ये रुपये घर के काम में खर्च हो रहे हैं. दूध की खपत बढ़ गयी. मिठाई, कपड़े की बिक्री बढ़  गयी. सिलाई मशीन की बिक्री में 19% का इजाफा हुआ.

अधिकतर दल समर्थन में

समर्थन :  जदयू, राजद, कांग्रेस, भाजपा रालोसपा, लोजपा, राकांपा और भाकपा

विरोध  :  भाकपा माले, माकपा, हम, सपा और बसपा

प्रमुख नेता यहां रहेंगे

पटना :  सीएम नीतीश कुमार, िडप्टी सीएम तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, अशोक चौधरी

सीवान : नित्यानंद राय, सुशील मोदी




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *