PAYTM में फिर से खोलें अपना अकाउंट, करवाएं KYC

नए साल पर PAYTM का प्रयोग करने वालों के बड़ी खुशखबरी आई है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अपने जारी एक बयान में कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से हरी झंडी मिलने के बाद इसने ‘नो योर कस्टमर’ (KYC) प्रक्रिया को फिर से स्टार्ट कर दिया है, इसके साथ ही फिर से नए ग्राहकों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

कुछ माह पूर्व RBI की ओर से ऑडिट के बाद बैंक की KYC प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए पिछले साल जून में इसे नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया गया था। इसके बाद जुलाई में चीफ एग्जीक्युटिव ऑफिसर (CEO) रेनू सत्ती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और पेटीएम के खुदरा पहल से जुड़ीं। बैंक ने अक्टूबर में दिग्गज बैंकर सतीश गुप्ता को अपना मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ नियुक्त किया था। PPBL ने ताजा बयान में कहा, ‘PPBL को नए ग्राहक जोड़ने और बैंक-वॉलिट ग्राहकों के लिए KYC फिर शुरू करने के लिए रिजर्व बैंक से आधिकारिक मंजूरी मिल गई है। 31 दिसंबर 2018 से इसकी शुरुआत हो गई है।’ बयान में कहा गया है कि संभावित ग्राहक अब PPBL में अपना सेविंग या करंट अकाउंट खोल सकते हैं। पेमेंट बैंक 1 रुपये तक की राशि स्वीकार कर सकता है।

PPBL ने कहा कि इसने 2019 के अंत तक 10 करोड़ नए ग्राहक जोड़ने का लक्ष्य रखा है। गुप्ता ने कहा, ‘PPBL सभी भारतीय तक बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने के मिशन पर है।’ पेटीएम ने पेमेंट बैंक ऑपरेशन की शुरुआत 2017 में की थी। PPBL में अधिकांश शेयर विजय शेखर शर्मा के हैं और शेष अलीबाबा समर्थित One97 कम्युनिकेशंस के हैं।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *