मधुबनी Station के फुट ओवर ब्रिज पर बनी Madhubani Painting

मधुबनी: मिथिलांचल की धरोहर यहां का चित्रकला को माना जाता है। यहां की पेंटिंग व चित्रकला के दम पर मिथिलांचल की पहचान विश्व भर में हो चुकी है। मिथिला पेंटिंग, सिकी मौनी, गोबर पेंटिंग ऐसे कई चित्रकला है। जिसके चलते यहां के लोगों ने मान सम्मान बढाया है। बता दें कि यहां के लोग चित्रकला के प्रेमी हैं। इस बात को शायद रेलवे विभाग ने भी बखूबी समझ लिया है।  3fc894bf6344e04a5626c48cc4260404_th_1

जानकारी के मुताबिक मधुबनी स्टेशन पर बने फुट ओवर ब्रिज पर रेलवे विभाग ने आकर्षक पेंटिंग किया है। जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। वहीं रेलवे विभाग का कहना है कि यह Bihar का पहला ऐसा फुट ओवर ब्रिज है। जिस पर पेंटिंग किया गया है। यदि इसे सराहा जाता है तो फिर अन्य क्षेत्रों में भी बनने वाले फुट ओवर ब्रिज पर पेंटिंग किया जायेगा।

करीब 45 लाख रूपये की लागत से बने एक नंबर प्लेटफार्म की ओर से चढने वाले फुट ओवर ब्रिज पर मछली का पेंटिंग बनाया गया है। दूर से ही यह पेंटिंग यात्रियों को आकर्षित कर रही है। वहीं रेलवे अधिकारियों की मानें तो दूसरे प्लेटफार्म की ओर जल्‍द ही जंगल की तस्वीर बनाई जाएगी। जिस दिन पेंटिग का काम पूरा हो जायेगा उस दिन इसे रेलवे को हस्तगत करा दिया जायेगा।

रेलवे विभाग के कनीय अभियंता मनोज कुमार ने बताया है कि इसका उद्देश्य खूबसूरती के साथ-साथ मिथिलांलच के लोगों के कला प्रेम को रेलवे के द्वारा भी महसूस करना है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *