Kohli की कप्‍तानी पारी का शानदार आगाज, 350 रन का पीछा करते हुए जीती टीम इंडिया

Pune:  टीम इंडिया के नवोदित कप्‍तान Virat Kohli की कप्‍तानी पारी का आगाज बेहद शानदार रहा। इंग्‍लैंड के खिलाफ 350 रन के बडे स्‍कोर का पीछा करते हुए Kohli व Kedar Jadhav के शतकों के बदौलत शानदार जीत दर्ज की। India 356 रन बनाकर मैच जीता, जो लक्ष्य का सफल पीछा करते हुए उसका दूसरा सबसे बड़ा टोटल है।

Kohli ने छक्का जड़कर शतक पूरा किया। टीम को जीत भी सिक्स से मिली, अश्विन के बल्ले से निकला। लोकल ब्वॉय केदार जाधव को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। टॉप ऑर्डर के ताश के पत्तों की तरह बिखरने के बाद जाधव मैदान पर तक आए, जब टीम 63 के स्कोर पर धोनी, युवराज, राहुल और धवन जैसे चोटी के 4 बल्लेबाज गंवा चुकी थी। यहीं से जाधव और Kohli ने इतिहास लिखना शुरु किया और पांचवे विकेट के लिए रिकॉर्ड 200 रन जोड़े और टीम को जीत की दहलीज पर ला खड़ा किया। इसके बाद पांड्या ने कमान संभाली और टीम को जीत दिलाई। Kohli ने 122 रनों की शतकीय पारी खेली। यह लक्ष्य का पीछा करते हुए उनका 17वां शतक है और इसी के साथ उन्होंने सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। Kohli के 17 शतकों में 15 मौकों पर टीम को जीत मिली है। जाधव ने सिर्फ 65 गेंदों में शतक जड़ा और 76 गेंदों में 120 रनों की बेजोड़ पारी खेली। India के लिए निचले क्रम के बल्लेबाजों ने उपयोगी साझेदारी की और हार्दिक पांड्या ने 40 रनों की बहुमूल्य नाबाद पारी खेली।

इंग्लैंड ने 350 रन बनाए, मगर उनके गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। इंग्लैंड के स्पिनर बुरी तरह नाकाम रहे। उन्होंने 11.1 ओवर में 120 रन लुटाए और टीम को 11 गेंद शेष रहते टीम को जीत मिली। यह तीसरी बार है, जब India ने 350 से अधिक रनों का लक्ष्य हासिल किया है। इंग्लैंज के लिए जेक बॉल ने 3 और स्टोक्स-विली ने 2-2 विकेट चटकाए। इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने 73, जो रूट ने 78 और बेन स्टोक्स ने 62 रनों की शानदार पार खेली, जिसके चलते मेहमान टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 350 रन बनाए। India के लिए पांड्या और बुमराह ने 2-2 चटकाए तथा जडेजा औ उमेश ने 1-1 विकेट लिया।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *