Diwali से एक दिन पहले Team इंडिया ने किया धमाका, New Zealand को हरा सीरीज अपने नाम किया

 

Vishakhapattanam : Rohit Sharma और Virat Kohli के अर्धशतकों के बाद Leg Spinner Amit Mishra की कलाईयों की जादूगरी से भारत ने आज यहां New Zealand को पांचवें और निर्णायक One day International Cricket मैच में 190 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से जीतने के साथ देशवासियों को Diwali की पूर्वसंध्या पर खूबसूरत तोहफा दिया।

भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए धीमे Wicket पर छह Wicket पर 269 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। Rohit Sharma ने फार्म में वापसी करते हुए 65 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली जबकि Virat Kohli ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए 76 गेंदों पर 65 रन बनाये। इनके अलावा Captain MS Dhoni (41) तथा डेथ ओवरों में केदार जाधव (नाबाद 39) और अक्षर पटेल (24) ने उपयोगी पारियां खेली।

New Zealand के बल्लेबाज किसी भी समय पिच से सामंजस्य नहीं बिठा पाये और उसकी Team 23.1 Over में 79 रन पर ढेर हो गयी जो उसका भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर है। Mishra के हावी होने के बाद तो उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। कीवी Team ने अपने आखिरी आठ Wicket 16 रन के अंदर गंवाये।

Mishra ने 18 रन देकर पांच Wicket लिये। अक्षर पटेल ने नौ रन देकर दो जबकि उमेश यादव, जयंत यादव और जसप्रीत बुमराह ने एक एक Wicket लिया। New Zealand के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। भारत की यह New Zealand के खिलाफ वनडे में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी और Overआल चौथी बडी जीत है।

इस तरह से New Zealand का भारतीय सरजमीं पर पहली बार श्रृंखला जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। उसने रांची में चौथा वनडे जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करायी थी लेकिन आखिरी मैच में उसकी Team किसी भी समय मुकाबले में नहीं दिखी। भारत ने इस तरह से टेस्ट में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद वनडे सीरीज जीतकर अपनी धरती पर व्यस्त सत्र का शानदार आगाज किया।

New Zealand की Team केवल 23.1 Over तक ही टिक पायी। पहली बार उसकी Team इतने कम ओवरों में Out हुई। उमेश ने पहले Over में ही Outस्विंगर पर मार्टिन गुप्टिल (शून्य) का Wicket थरथराकर New Zealand को दबाव में ला दिया था। दूसरे सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (19) ने भी बुमराह की गेंद पर मिडWicket पर खड़े जयंत यादव को Catch का अभ्यास कराया।

जयंत का यह पहला One day International मैच है। Captain केन विलियमसन (27) और रोस टेलर (19) ने कुछ देर तक Wicket गिरने का क्रम रोका लेकिन उन्हें पिच का मिजाज समझ में नहीं आ रहा था जिस पर रन बनाना आसान नहीं था। यह साझेदारी टूटते ही Mishra पूरी तरह से हावी हो गये और New Zealand की पारी का पतन शुरु हो गया। अक्षर ने विलियमसन को लांग आफ पर खड़े जाधव के हाथों Catch कराकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि Mishra ने टेलर और बीजे वाटलिंग को तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजा।

टेलर ने कट करने के प्रयास में Dhoni को Catch दिया जबकि वाटलिंग गुगली को नहीं समझ पाये और बोल्ड हो गये। जयंत ने अपने दूसरे Over में ही कोरे एंडरसन को पगबाधा Out करके अपने करियर का पहला Wicket लिया। Mishra की गेंदबाजी देखकर तो ऐसा लग रहा था कि मानो उन्हें Diwali का जश्न मनाने की देरी हो रही है। उन्होंने अपने अगले Over में दो Wicket निकाल दिये जिसमें आलराउंडर जेम्स नीशाम (तीन) का Wicket भी शामिल था जिन्हें उन्होंने खूबसूरत लेग ब्रेक पर बोल्ड किया। इसके बाद भारत की जीत महज औपचारिकता रह गयी थी।

Mishra ने श्रृंखला में सर्वाधिक 15 Wicket लिये। इससे पहले भारतीय पारी में अधिकतर बल्लेबाजों ने योगदान दिया। Kohli पांच मैचों की श्रृंखला में 119।33 की औसत से 358 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्हें Leg Spinner ईश सोढी (66 रन देकर दो Wicket) ने लगातार दूसरे मैच में Out किया। Kohli लंबा शाट खेलना चाहते थे लेकिन उन्होंने लांग आफ पर सीधे Catch थमा दिया।

Kohli ने दो महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी। उन्होंने पहले Rohit के साथ दूसरे Wicket के लिये 79 और फिर Dhoni के साथ तीसरे Wicket के लिये 71 : रन जोड़े। भारत ने हालांकि बीच में 30 रन के अंदर तीन Wicket गंवाये जिससे स्कोर पांच Wicket पर 220 रन हो गया। मनीष पांडे खाता भी नहीं खोल पाये लेकिन आखिरी क्षणों में जाधव ने 37 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाकर Team को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। जाधव ने अक्षर (18 गेंदों पर 24 रन) के साथ 39 गेंदों पर 46 रन की साझेदारी भी निभायी। भारत ने धीमी शुरुआत की और पहले पांच Over में केवल 17 रन बनाये। अंजिक्य रहाणे (20) ने तेजी लाने की कोशिश की लेकिन इसके बाद टाम लैथम को शार्ट मिडWicket पर Catch का अभ्यास कराया। Rohit लंबे समय बाद अपने असली रंग में दिखे। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये।

उनके साथ Kohli ने स्ट्राइक रोटेट करने पर भी ध्यान दिया। Rohit ने श्रृंखला का पहला अर्धशतक जमाया लेकिन बाद में ऐंठन के कारण उनके लिये बल्लेबाजी करनी मुश्किल हो गयी। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट (52 रन देकर दो Wicket) की गेंद पर डीप Mid Wicket पर खडे जेम्स नीशाम को Catch थमाया। Kohli ने इसके बाद Dhoni के साथ पारी को संवारने का बीडा उठाया।

भारतीय Captain को हालांकि अपने पहले International मैच में Umpiring कर रहे सी के नंदन ने गलत पगबाधा Out दिया। Dhoni चौथे नंबर पर ही बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। एक समय उन्होंने 17 गेंदों पर पांच रन बनाये थे। उन्होंने 25वीं गेंद पर पहला चौका लगाया। इसके बाद उन्होंने तेजी दिखायी और Out होने से पहले अपनी पारी में चार चौके और एक Six लगाया। बाद में जाधव ने अच्छी तरह से जिम्मेदारी संभाली और अपनी पारी में दो चौके और एक Six लगाया। अक्षर ने भी अपने बल्लेबाजी कौशल का अच्छा नजारा पेश किया। उनकी पारी में एक चौका और एक Six शामिल है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *