Honda ने भारत में नई Honda Accord Hybrid Launch की

New Delhi : Honda Cars India Limited (HCIL), भारत में यात्री कारों की अग्रणी निर्माता, ने आज नई Honda Accord Hybrid को Launch किया है। इसमें दुनिया का सबसे दक्ष Hybrid सिस्टम है जोकि 215 PS के सर्वाधिक आउटपुट के साथ शीर्ष स्तरीय दमदार Performance और श्रेणी में 23.1 KMPL की सर्वोत्तम ईंधन दक्षता प्रदान करता है।

नई Honda Accord Hybrid बेहतरीन Accord है। यह अपने Segment में सबसे रिफाइंड, तकनीकी रूप से परिष्कृत, अनूठे अंदाज में स्टाइलिश, और सबसे ईंधन दक्ष Hybrid मॉडल है। Honda Accord Honda के दो मोटर Hybrid सिस्टम हैं – स्पोर्ट Hybrid इंटेलीजेंट मल्टी मोड ड्राइव (आइ-एमएमडी) जिसे अल्ट्रा एफिशिएंट 2.0 लिटर आइ-वीटीईसी एटकिंसन साइकल इंजन के साथ संयोजित किया गया है।

  • दुनिया के सबसे कुशल Hybrid सिस्टम – स्पोर्ट Hybrid IMMD से सुसज्जित
  • 215PS का शीर्ष स्तरीय Performance और 23.1 KMPL की ईंधन दक्षता प्रदान करती है
  • प्रीमियम सुविधाओं एवं उन्नत सुरक्षा तकनीकों से युक्त

इस अवसर पर श्री योइचिरो यूएनो, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, Honda Cars India Limited ने कहा, ‘‘हम भारतीय ग्राहकों को Honda की नवीनतम तकनीक और उत्पाद पेश करने के लिए प्रयासरत रहते हैं और Accord Hybrid की पेशकश हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। ऑल-न्यू Honda Accord Hybrid अनेक उन्नत तकनीक और सुरक्षा सिस्टम के साथ ऑटोमोटिव परफेक्शन है। एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक अपनी लग्जुरियस डिजाइन के साथ, मुझे भरोसा है कि Honda Accord Hybrid एक कार के लिए हमारे ग्राहक की मांग का परफेक्ट रिस्पांस है जोकि दूसरों से आगे रहने में उसकी पहचान एवं विजन को परिलक्षित करेगा।‘‘

उन्होंने बताया, ‘‘Accord ब्रांड की शुरूआत भारत में 2001 में अपने छठे जेनरेशन वर्जन में की गई थी और यह देश में हमारा प्रमुख मॉडल है। हमें इस बाजार में अपने Hybrid वर्जन में नवीनतम 9वें जेनरेशन की Accord की पेशकश कर खुशी हो रही है। यह भारत में Honda कार्स के लिए ब्रांड मूल्य को सुदृढ़ करेगी।‘‘

स्पोर्ट Hybrid इंटेलीजेंट मल्टी मोड ड्राइव (आइ-एमएमएडी) एक फुल Hybrid सिस्टम है जिसमें 2.0 लिटर, 16 वॉल्व, एटकिंसन साइकल डबल ओवरहेड कैमशैफ्ट (डीओएचसी) आइ-वीटीईसी 4-सिलेंडर इंजन दिया गया है। इसे दो शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटरों, एक ई-सीवीटी ट्रांसमिशन, हाइ पावर आउटपुट डेंसिटी के साथ पावर कंट्रोल यूनिट (पीसीयू), कॉम्पैक्ट एवं लाइट 1.3 किलोवाट-ऑवर हाइ आउटपुट लीथियम ऑयन बैटरी एवं हाई रिजेनेरेशन एफिशिएंसी के साथ इलेक्ट्रिक सर्वो ब्रेक्स से संयोजित किया गया है।

सभी प्रकार की ड्राइविंग स्थितियों से मेल खाने के लिए सिस्टम 3 ड्राइविंग मोड्स के बीच चपलता एवं सुचारू रूप से स्विच होता है।

  • ईवी ड्राइविंग मोड में, ड्राइविंग मोटर मोटिव फोर्स प्रदान करती है, और लीथियम ऑयन बैटरी से एनर्जी लेती है
  • Hybrid ड्राइविंग मोड में, गैसोलिन इंजन जनरेटर मोटर को पावर देता है जोकि ड्राइविंग मोटर को एनर्जी प्रदान करती है। इस मोड में, बैटरी भी ड्राइविंग स्थितियों के अनुसार ड्राइविंग मोटर को सहयोग दे सकती है।
  • इंजन ड्राइविंग मोड में, इंजन पावर सीधे पहियों में भेजी जाती है।

स्पोर्टियर एवं अधिक आकर्षक ड्राइव के लिए, नई Honda Accord Hybrid में स्पोर्ट ड्राइव मोड शामिल है। सेंटर कंसोल पर ‘स्पोर्ट‘ बटन दबाने से, स्पोर्ट ड्राइव मोड बैटरी का इस्तेमाल करता है और बेहतर एक्सीलरेशन के लिए इलेक्ट्रिक मोटर को तेजी प्रदान करने में मदद मिलती है। ड्राइवर के पास अधिक ईंधन दक्षता के लिए इकोनॉमी मोड अपनाने का भी विकल्प है।

Accord Hybrid में गाड़ी में सवार यात्री की सुरक्षा और सामने की टक्कर में क्रैश कॉम्पैटिबिलटी बढ़ाने के लिए Honda के प्रॉपरायटरी एडवांस्ड कॉम्पैटिबिलिटी इंजीनियरिंगन्न् (एसीईन्न्) बॉडी संरचना के नवीनतम वर्जन का उपयोग करता है। पेडेस्ट्रियल इन्जरी मिटिगेशन डिजाइन कार में बैठे लोगों के साथ ही पैदल चलने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

Honda Accord Hybrid में सुरक्षा खूबियांे की संपूर्ण श्रृंखला है। इसमें पैसेंजर साइड मिरर पर कैमरा के साथ Honda लेनवॉच ब्लाइंड स्पॉट डिस्प्ले है जोकि 7.7 इंच आइ-मिड स्क्रीन पर व्यू प्रदान करता है; वाहन को पीछे लेने के दौरान तीन परिदृश्यों – 130 डिग्री, 180 डिग्री और टॉप-डाउन व्यूज के साथ बेहतर रियरवार्ड के लिए मल्टी एंगल रियरव्यू कैमरा; ऐक्टिव कॉर्नरिंग लाइट्स (एसीएल) वाहन के मुड़ने के दौरान नाइटटाइम विजिबिलटी बढ़ाती हैं; एकाउस्टिक व्हीकल अलर्टिंग सिस्टम (एवीएएस); इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग (एबीएस); ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ व्हीकल स्टैबिलिटी असिस्टन्न्  (वीएसए ®), ब्रेक असिस्ट, मोशन एडैप्टिव इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग (ईPS), हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसए) और एडवांस्ड सुरक्षा के लिए ड्युअल फ्रंट आइ-एसआरएस एयरबैग्स, आइ-साइड एयरबैग्स, और साइड कर्टेन एयरबैग्स सहित 6 एयरबैग्स शामिल हैं जोकि प्रत्येक यात्रा के दौरान ज्यादा सुरक्षा के लिए ड्राइवर व यात्री को चोटों से बचाने में मदद करते हैं।mr-yoichiro-ueno-president-ceo-honda-cars-india-ltd-at-the-launch-of-all-new-honda-accord-hybrid-in-india

डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) के साथ ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स; ब्लू फ्रेम एलईडी टेललाइट्स; क्लियर ब्लू एक्सेंटेड फ्रंट ग्रिल; रियर ट्रंक स्पॉइलर; और स्पोर्टी 18’’ एलॉय व्हील्स Honda Accord Hybrid को अनूठे रूप से लग्जुरियस एवं स्पोर्टी एक्सटीरियर डिजाइन प्रदान करते हैं।

विशाल केबिन के अंदर, नई Honda Accord Hybrid में प्रीमियम फंक्शंस के साथ उपकरणों की पूरी रेंज है। इसमें कार में प्रवेश करने से पहले केबिन को पहले से ठंडा करने के लिए इंजन रिमोट स्टार्ट; 7’’ एडवांस्ड टच-स्क्रीन ऑडियो सिस्टम जोकि एम्बेडेड नैविगेशन एवं इंटरनेट ब्राउजिंग क्षमता के साथ एप्पल कारप्लेन्न् एवं एंड्रॉयड ऑटोन्न् को सपोर्ट करता है; कार के सिस्टम पर आसान फिंगरटिप कंट्रोल के साथ मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील; प्लाज़्मा क्लस्टर के साथ आइ-ड्युअल क्लाइमेट कंट्रोल जोकि सूरज की रौशनी की दिशा एवं मजबूती के आधार पर तापमान एवं एयर वॉल्यूम को समझदारीपूर्वक एडजस्ट करता है और आइवरी कलर प्लश लेदर अपहोल्स्टरी शामिल हैं।

  • नई Honda Accord Hybrid की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, Honda द्वारा रोड साइड असिस्टेंस के साथ 3 वर्ष की अनलिमिटेड किमी स्टैंडर्ड वारंटी और Hybrid बैटरी पर 5 वर्ष की अनलिमिटेड किमी वारंटी प्रदान की गई है।
  • नई Honda Accord Hybrid चार रंगों के विकल्प में उपलब्ध है: मॉडर्न स्टील मैटेलिक, लूनर सिल्वर मैटेलिक, व्हाइट ऑर्चिड पर्ल और क्रिस्टल ब्लैक पर्ल
  • Honda Accord Hybrid को थाईलैंड से कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट के तौर पर आयात किया गया है और शुरूआत में इसे देश में Honda की चुनिंदा डीलरशिप्स के माध्यम से बेचा जायेगा।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *