वर्क फ्रॉम होम में जिस डिवाइस से काम कर रहे हैं उसी से देखते हैं पोर्न, खुलासा

कोविड-19 में जहां कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की आजादी दे रही हैं तो वहीं कुछ ट्रेंड भी निकलकर सामने आ रहे हैं। जिस डिवाइस के जरिए कर्मचारी अपने ऑफिस का काम करते हैं उसी से वो पोर्न भी एक्सेस करते हैं और ऐसे लोगों की संख्या 51 फीसदी से ज्यादा है। ये बात सामने आई है Kaspersky की एक स्टडी में। Kaspersky एक एंटीवायरस कंपनी है। यानी कि साफ है कि नए बदलाव में कुछ ऐसी चीजें भी सामने आ रही हैं जिसकी उम्मीद कोई भी एंपलॉयर नहीं कर रहा।

कर्मचारी अपने काम के साथ पर्सनल जिंदगी में तालमेल नहीं बिठा पा रहे हैं। लगभग एक तिहाई यानी कि 31 फीसदी कर्मचारियों का कहना है कि वो पहले से कहीं ज्यादा काम कर रहे हैं। हालांकि 46 फीसदी का कहना है उन्होंने वर्क फ्रॉम होम होने के कारण अपने पर्सनल एक्टिविटी को कहीं ज्यादा वक्त दे पा रहे हैं। इस खास बदलाव का वो फायदा कर्मियों को मिलता दिख रहा है जिसमें वो काफी वक्त सड़क पर यात्रा करने में बिताते थे जिससे वो अपने ऑफिस पहुंचते थे।

रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि कर्मचारियों के लिए काम करना और व्यक्तिगत गतिविधि को अलग करना कठिन हो गया है, खासकर जब आईटी की बात आती है। व्यवसायों के लिए चिंता की बात है, 51% कर्मी स्वीकार करते हैं कि उन्होंने घर से काम करने के बाद से अधिक वयस्क सामग्री देखना शुरू कर दिया है, कहते हैं कि उन्होंने ऐसा उपकरणों पर किया है जो वे काम से संबंधित उद्देश्यों के लिए उपयोग करते हैं। कर्मचारियों का लगभग पांचवां (18%) अपने नियोक्ताओं द्वारा उन्हें प्रदान किए गए उपकरणों पर भी ऐसा करते हैं, 33% अपने व्यक्तिगत उपकरणों पर वयस्क सामग्री को देखने के लिए स्वीकार करते हैं, जिसका उपयोग वे अपना काम करने के लिए भी करते हैं।

इसके अतिरिक्त, 55% कर्मियों का कहना है कि वे घर से काम करना शुरू करने से पहले अब अधिक समाचार पढ़ रहे हैं। हालांकि यह समझ में आता है क्योंकि लोग नवीनतम कोरोनावायरस विकास के साथ अपडेट रहना चाहते हैं, इस गतिविधि का 60% उन उपकरणों पर किया जाता है जो काम के लिए उपयोग किए जाते हैं। हालांकि यह संभावित रूप से मैलवेयर संक्रमण का कारण बन सकता है यदि कर्मचारी उन संसाधनों और वेबसाइटों पर ध्यान नहीं देते हैं जो वे जाते हैं।
श्रमिक भी काम के उद्देश्यों के लिए अपनी व्यक्तिगत सेवाओं का उपयोग करने की आदत विकसित कर रहे हैं – संवेदनशील सूचना के प्रकटीकरण सहित, छाया आईटी से संभावित जोखिमों को बढ़ाना। उदाहरण के लिए, 42% कर्मचारी काम से संबंधित मामलों के लिए व्यक्तिगत ईमेल खातों का उपयोग करते हैं, और 49% मानते हैं कि घर से काम करते समय उनका उपयोग बढ़ गया है। 38% व्यक्तिगत संदेशवाहक का उपयोग करते हैं जिन्हें उनके आईटी विभागों द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है, जिनमें से 60% अपनी नई परिस्थितियों में इसे अधिक बार करते हैं।

इस बारे में अपनी बात रखते हुए कंपनी के मुख्य सुरक्षा सूचना अधिकारी,एंड्री एव्डोकिमोव कहते हैं “संगठन केवल सभी उपयोगकर्ता अनुरोधों को पूरा नहीं कर सकते हैं, जैसे कि कर्मचारियों को किसी भी सेवा का उपयोग करने की अनुमति देना। उपयोगकर्ता की सुविधा, व्यावसायिक आवश्यकता और सुरक्षा के बीच एक संतुलन खोजना आवश्यक है। इसे प्राप्त करने के लिए, एक कंपनी को केवल न्यूनतम, आवश्यक विशेषाधिकार प्रदान करने, एक वीपीएन लागू करने और सुरक्षित और अनुमोदित कॉर्पोरेट सिस्टम का उपयोग करने के सिद्धांत के आधार पर सेवाओं तक पहुंच प्रदान करनी चाहिए। इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर में कुछ प्रतिबंध हो सकते हैं जो प्रयोज्य को थोड़ा कम करते हैं, लेकिन सुरक्षा उपायों को प्रदान करने में अधिक आश्वासन देते हैं, ”




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *