भरपूर नींद लेने से नहीं होगी Diabetes

आज की Lifestyle  और खानपान के कारण हर दूसरा-तीसरा व्‍यक्ति डायबिटीज जैसी समस्‍या का  शिकार हो रहे है। अगर आप इस खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी नींद पर ध्यान देना जरूरी है। भरपूर नींद डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक है। हाल में हुए शोध में दावा किया गया है कि अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है।

बता दें कि लॉस एंजलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पाया कि हफ्ते भर में तीन रात की अच्छी नींद काफी हद तक इंसुलिन की सक्रियता बढ़ा देती है। इंसुलिन वो पदार्थ है, जिसके न बनने से यह बीमारी होती है।

डॉक्‍टरों के मुताबिक हम सभी जानते हैं कि पर्याप्त नींद जरूरी है। लेकिन ज्यादा काम की वजह से यह पूरी नहीं हो पाती। नींद के घंटे बढ़ा देने से शरीर के इंसुलिन का इस्तेमाल करने की क्षमता बढ़ती है और उम्रदराज व्यक्तियों में टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है।

बता दें कि इंसुलिन किसी भी व्यक्ति के रक्त में शर्करा के स्तर को नियमित करने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। बढ़ती उम्र के व्यक्ति जो अधिक काम की वजह से पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। वे अगर सोने के घंटे बढ़ा दें तो यह जोखिम कम हो सकता है।

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *