72 किलोमीटर की साइकिल राइड कर मनाया इंडीपेंडेंस डे

गाजियाबाद। आजादी का अहसास मात्र ही मन में उल्लास व जोश जगा देता है। हमें लाखों बलिदान के बाद जो आजादी मिली है वो यादगार है। गाजियाबाद साइकिल क्लब ने इस बार अनोखे अंदाज में 72 वें इंडीपेडेंस डे को मनाया। क्लब के सदस्यों ने 72किलोमीटर की साइकिल राइड की और इसे अपने देश को समर्पित कर दिया। एक साल पहले गाजियाबाद में इस क्लब की स्‍थापना लोगों को स्वस्‍थ बनाने व शहर को प्रदूषण मुक्त करने के उद्देश्य से किया गया था। आज सैकड़ों लोग इस क्लब से जुड़कर अपनी छोटी दूरी की यात्राओं को पूरा करने के लिए साइकिल का सहारा लेने लगे हैं। एक प्रेरणा आज एक अलख बन चुकी है जिसे लोग अपने जीवन में अपना रहे हैं।

इंडीपेंडेंस डे साइकिल राइड

  • गाजियाबाद सा‌इकिल क्लब की अनोखी पहल
  • एक साल पहले रखी थी गाजियाबाद साइकिल क्लब की नींव
  • शहर में लोगों को साइ‌िकिल चलाने की प्रेरणा देता है क्लब

जीसीसी के सदस्य व साइकिलिस्ट आयुष श्रीवास्तव ने बताया, “एक शहर जब ढेर सारी समस्याओं से जूझ रहा हो तो वहां ऐसी चीजें शुरू हों तो उससे जुड़ने का एक अलग मजा होता है। जहां लोग रहना नहीं चाहते थे आज वहां साइकिल लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गई है। गाजियाबाद साइकिल क्लब एक प्लेटफॉर्म बना जिससे निकलकर कई और ऐसी चीजें यहां शुरू हो गईं। लेकिन हर एक्टीविटी में साइकिल शामिल है। हेलमेट लगाकर जब साइकिल से निकलते हैं तो लोग कमेंट करते हैं हम तो बाइक पर हेलमेट नहीं लगाते और साइकिल पर हेलमेट लगाकर चल रहा है। लेकिन कमेंट करने वाले वो लोग भी अब हमारे साथ जुड़ रहे हैं। मुझे लगता है पूरे दिल्ली एनसीआर में साइकिल चलाने की सबसे अच्छी जगह गाजियाबाद है। मैंने अपनी 72 किलोमीटर की राइड सिर्फ गाजियाबाद में साइकिल चलाकर पूरी की। ये हमारे लिए किसी गौरव से कम नहीं था।”

क्लब के संस्‍थापक अमित द्विवेदी ने स्वयं 72 किलोमीटर की इंडीपेंडेंस डे राइड को पूरा किया। उन्होंने बताया कि,”शहर में लोग साइकिल की सोच भी नहीं रहे थे उनको लगता था कि ये सिर्फ बच्चों का खिलौना मात्र है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आज शहर में लगभग 1000 हार्डकोर साइकिलिस्ट तैयार हो चुके हैं। अगर छोटे-छोटे कामों के ‌लिए लोग साइकिल का सहारा लेने लगें तो हमें ट्रैफिक जाम व पोल्यूशन से आजादी मिल जाएगी। हमारी 72 ‌किलोमीटर इंडीपेंडेंस डे राइड इसी बात का प्रतीक थी, मुझे खुशी है कि हमारे राइडरों ने सुबह 2 बजे उठकर इस अनुष्ठान को लगभग 4 घंटे में पूरा किया।”

जीसीसी की 72 किलोमीटर इंडीपेंडेंस डे राइड में जय प्रकाश गुप्ता, संदीप कुमार, विवेक सोलंकी, विवेक कुमार, अंकुर शरीन, गौरव सहित 15 राइडरों ने अलग-अलग रूट से 72 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पूरी की।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *