इन चीजों को अपनाने से दूर होगी Stress Problem

Stress एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे आज युवाओं का एक बड़ा हिस्सा जूझता नजर आ रहा है।  लाइफ के Personal Goals और Office में बढ़ती जिम्मेदारियां स्ट्रेस के हालात को पैदा करती हैं। इससे बचने के लिए ऐसे कई सिंपल स्टेप हैं। जिसके ज़रिए आप इस परेशानी पर आराम से काबू पा सकते हैं। आईये आज हम आपको बताते हैं कि ऐसी 6 खाने की चीज़ों के बारे में जो इस परेशानी को कम करने के लिए इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं:-

केला- केले में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट अधिक पात्रा में पाया जाता है। जहां कार्बो आपके शरीर में पहुंचकर उसे रिलेक्स करने का काम करता है। वहीं पोटेशियम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का कम करता है। Stress से बचने के लिए Experts रोजाना दो केले खाने की सलाह दी जाती है।

रागी- रागी को खाने में शामिल करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्‍योंकि रागी में कैल्शियम पाया जाता है। जो नर्वसनेस और स्ट्रेस को कम करने में शरीर की मदद करता है। इसके आटे की चपाती को खाने से कई सारी दिक्कतें दूर हो सकती हैं।

सेब- हमेशा से ही डॉक्टर्स पहले से ही रोज़ सेब खाने की सलाह देते रहे हैं। स्ट्रेस के मामले में भी सेब खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। सेब ऑक्सडेटिव स्ट्रेस से निपटने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है। सेब पाचन क्रिया को भी काफी फायदा पहुंचाते हैं।

आंवला- आयुर्वेद में आंवले को सबसे महत्वपूर्ण व फलदायक फल बताया गया है। आंवले में विटामिन C होता है। जो स्ट्रेस के वक़्त ब्लड सर्क्युलेशन को सामान्य बनाए रखने के में मदद करता है।

ओट्स– ओट्स में फाइबर पाए जाता हैं। जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने का काम करते हैं। इससे दिल की बीमारियों का खतरा घट जाता है। ओट्स ब्लड शूगर को भी नियंत्रित करता है जिससे स्ट्रेस के समय काफी मदद मिलती है।

कैमोमाइल (Green Tea)-  इसे आम भाषा में ग्रीन टी बोलते हैं। कैमोमाइल को 18वीं सदी में हिस्टीरिया की दावा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। अब भी इसका इस्तेमाल एंग्जाइटी से निपटने के लिए किया जाता है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से नींद भी अच्छी आती है और जब नींद अच्‍छी आयेगी, तो Stress की परेशानी भी नही होगी।

इन चीजों के अलावा कई और उपाये होते हैं। जिसे अपनाने से आप आसानी से इस परेशानियों से निजात पा साकते है। प्रतिदिन सुबह उठकर योग करना और अपनी फैमिली के साथ Time Spend करना चाहिए।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *