दिल्ली में नहीं रजिस्टर होंगी बजाज वी15, सुजुकी एक्सेस और हिमालयन बाइक

दिल्ली में 1 अप्रैल से बीएस-3 स्टैंडर्ड वाले दुपहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। दिल्ली सरकार के इस फैसले से शहर में बजाज वी15, सुजुकी एक्सेस और हयाते के अलावा रॉयल एनफील्ड की हिमालयन को नहीं खरीद सकेंगे। आपको बता दे की यह सभी दुपहिया वाहन बीते दो महीने के अंदर ही लांच हुए हैं। वहीं टू-व्हीलर कंपनियों के बिक्री पर संकट मंडराने लगा है। सरकार के इस फैसले से बजाज ऑटो, रॉयल एनफील्ड और सुजुकी को सबसे ज्यादा नुकसान होने की संभावना है

  • टू-व्हीलर कंपनियों को लगा झटका_3e4fd0ba-c990-11e5-9175-b0581234e99b
  • बजाज वी15, सुजुकी एक्सेस और हिमालयन बाइक के रजिस्ट्रेशन पर लगा बैन

भारत में टू-व्हीलर के लिए बीएस-3 और पैसेंजर व्हीकल के लिए बीएस-3 और बीएस-4 नियम लागू हैं। 1 अप्रैल 2016 से सभी टू-व्हीलर मॉडल्स को बीएस-4 नियम मानना अनिवार्य होगा। वहीं मौजदा टू-व्हीलर मॉडल्स को 1 अप्रैल 2017 तक बीएस-4 में अपग्रेड करना जरूरी होगा।

                 Suzuki_Access_2            

   बीएस-3 टू-व्हीलर बीएस-4 के मुकाबले अधिक प्रदूषण फैलाते हैं, जिसके कारण दिल्ली सरकार ने रजिस्ट्रेशन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।ऑटो संगठन सियाम के मुताबिक बीएस-3 वाले पुराने मॉडल्स के रजिस्ट्रेशन ना होने पर कंपनियों को नुकसान होगा। । हालंकि दिल्ली में टू-व्हीलर गाड़ियों का बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले साल दिल्ली में 3.78 लाख टू-व्हीलर्स गाड़ियां बिकी थी।

 

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *