BHIM एंड्रॉयड ऐप हुआ Update , मिलेंगे नए फ़ीचर !!!

New Delhi: यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर आधारित BHIM APP को पिछले महीने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लॉन्च किया गया था. अब इस APP को Update किया गया है. Android प्लेटफॉर्म पर अब BHIM App का वी1.2 वर्ज़न उपलब्ध है. अपडेट के ज़रिए ऐप में कुछ नए फ़ीचर जुड़ गए हैं और पुरानी कमियों को भी दूर किया गया है.

एक बयान जारी करके NPCI ने BHIM वी1.2 ऐप में दिए गए नए फ़ीचर के बारे में बताया. इसमें सबसे अहम है सात और क्षेत्रीय भाषाओं के लिए सपोर्ट. ऐप लॉन्च के वक्त इंग्लिश और हिन्दी में इस्तेमाल किया जा सकता था. अब यह बंगाली, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, उड़िया, तमिल और तेलुगू में भी संभव होगा. अब BHIM App में पे टू आधार नंबर पेमेंट विकल्प भी आ गया है. अब यूज़र आधार नंबर के ज़रिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं जो उस आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में चला जाएगा. इसके अलावा आपको एक स्पैम रिपोर्ट फ़ीचर मिलेगा. इसकी मदद से यूज़र अनजान आदमियों द्वारा पैसा मांगने पर रोक लगा सकेंगे. एनपीसीआई ने ग्राहकों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को भी बेहतर बनाया है.

BHIM Android App अब बेहतर सिक्योरिटी प्राइवेसी सेटिंग्स के साथ आता है. अब यूज़र mobile-number@upi को डिसेबल कर सकते हैं. ओटीपी/ यूएसएसडी के ज़रिए मोबाइल रजिस्ट्रेशन करना संभव होगा. आप डुअल सिम फोन में सिम को भी चुन पाएंगे. भूले हुए पासकोर्ड को रीस्टोर कर सकेंगे और आप चाहें तो पैसे को वापस भी कर सकेंगे. भीम ऐप का मतलब है, भारत इंटरफेस फॉर मनी. इसे 30 दिसंबर को लॉन्च किया गया था. इस दौरान एनपीसीआई ने कहा था कि इसे जल्द ही आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *