हो जाओ Selfie Freak, क्यूंकि ये बना सकता है आपको एक बेहद खुशमिजाज इंसान।

सेल्फी लेना किसे पसंद नहीं आता है। एक वो वक़्त था जब हमें लोगों से रिक्वेस्ट करना पड़ता था ताकि वोह हमारी एक दो फोटोज क्लिक कर सकें। अब जब कभी आपका दिल चाहे अपने फेवरेट मोमेंट्स को कैप्चर करने का आप उसे सेल्फी के जरिए कर सकते हैं। वैसे इन सबके अलावा अगर आपको पता चे ये सेल्फी फ्रीक होने की आदत आपको खुशमिजाज भी बना सकती है तो यह बात सोने पर सुहागा वाली होगी। जी हां एक यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया में किये गये एक स्टडी के अनुसार अपने स्मार्टफोन से सेल्फी लेना और इन तस्वीरों को दोस्तों के साथ साझा करना आपको एक खुशमिजाज व्यक्ति बना सकता है।

Multi ethnic Friends having fun in city taking selfie

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि हर रोज कुछ खास तरह की सेल्फी लेना और साझा करना लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यूनिवर्सिटी के पोस्टडॉक्टरेट और लेखक यू चेन ने कहा, ‘हमारा अध्ययन यह दिखाता है कि स्मार्टफोन से सेल्फी लेने और साझा करने से लोगों में सकारात्मक विचारों की वृद्धि होती है।’ शोधकार्ताओं ने सेल्फी के प्रभाव को जानने के लिए 41 कॉलेज छात्रों को शामिल कर चार सप्ताह तक अध्ययन किया।

Group portrait of cute teen girlfriends taking self portrait.Isolated on white background.

अध्ययन में हिस्सा लेने वाली 28 लड़कियों और 13 लड़कों को अपनी दिनचर्या के कार्यों को जारी रखने का निर्देश दिया गया था। इन कार्यों में क्लास जाना, कॉलेज का काम करना और दोस्तों से मिलना शामिल था। इस दौरान प्रतिभागियों ने तस्वीरें लेने के लिए एक अलग तरह के एप्लिकेशन को इस्तेमाल किया और इसके माध्यम से उनकी भावनात्मक स्थिति को रिकॉर्ड किया गया, जिसके विश्लेषण से उपरोक्त निष्कर्ष निकाला गया।

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *