बीयर की बोतलों से बना है ये अनोखा व अद्भुत मंदिर!!

वैसे तो दुनिया में ऐसे बहुत से मंदिर हैं जो अपनी अद्भुत कलाकारी व चित्रकारी के लिए मशहूर हैं। देखा जाए तो कहीं अलग-अलग डिज़ाइन की कलाकारी होती है तो कहीं विशाल गुम्बद से लेकर कमाल की मूर्तियां। पर आपने बियर की बोतल से बने मंदिर बारे में न सुना होगा और ना ही देखा होगा। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं, जो पूरा बियर की बोतलों से बनाया गया है।tumbl

इस मंदिर के साथ एक कमाल की बात जुड़ी है और वो ये कि हेनेकेन बीयर कंपनी ने लगभग 50 साल पहले एक सपना देखा और उनका सपना था। बीयर की बोतलों से एक इमारत खड़ी करना लेकिन उनका यह सपना साकार नहीं हो पाया। पर कुछ साल पहले ही थाईलैंड के बौद्ध भिक्षुओं ने इस सपने को पूरा कर दिखाया।

आपको बता दें थाईलैंड के शिशकेत (Sisaket) प्रांत के इन भिक्षुओं ने दस लाख बियर की बोतलें इकट्ठा करके ‘Wat Pa Maha Chedi Kaew’ मंदिर बना दिया। इस मंदिर का बाथरूम से लेकर श्मशान तक बियर की बोतलों से तैयार किया गया है। हरे और भूरे कांच की बोतलों से यह मंदिर अपनी कलाकारी के लिए मिसाल बना हुआ है और टूरिस्ट लोगों की यहां भीड़ लगी रहती है। देखने में तो ये कमाल का लगता है ही, दीवारों में इन बोतलों से बनी डिज़ाइन आपके दिल में बस जाएगी। कबाड़े में जाने वाली इन फालतू की बोतलों से बना ये खूबसूरत मंदिर वाकई देखते ही बनता है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *